Monday 18 September 2017

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह जी का देवभूमि आगमन पर हार्दिक अभिनंदन


माननीय अमित भाई शाह जी, सर्वप्रथम मैं आपका देवधरा उत्तराखंड में हार्दिक अभिनंदन करता हूं। ये माननीय प्रधानमंत्री की विश्वसनियता और आपके सांगठनिक कौशल का ही परिणाम है की आज संपूर्ण भारत वर्ष में जहां भी देखो कमल ही कमल नजर आता है। आपके आदर्श वाक्य संपर्क और संगठन के प्राण हैं, यदि हम इसे गवां देते हैं, तो संगठन से प्राण चला जाता है को हम सबने आत्मसात किया है। सत्ता और शासन सुख भोगने के लिए नहीं होता, यह तो दबे, पिछडे एवं गरीबों के कल्याण और सेवा के लिए होता है को हम शिरोधार्य कर दिन रात जनता की सेवा में लगे हुए हैं। हम सबके लिए इससे बड़े गौरव की बात और क्या होगी की भारतीय जनता पार्टी भी आज देश ही नहीं, विश्व में सबसे ज्यादा कार्यकर्ताओं वाली पार्टी बनकर खड़ी हुई है।

आपने कभी चुनौतियों को बाधा नहीं बनने दिया बल्कि हमेशा उसे एक अवसर के तौर पर लिया। हम सब जानतें हैं की राष्ट्रीय राजनीति में पहले ही दिन से आपकी अग्निपरिक्षा शुरू हो गई। देश के सबसे बड़े राज्य का प्रभारी का जिम्मा मिला। नामुमकिन लगने वाले काम को आपने पूरा कर दिखाया। आज आपके कार्यकाल को 3 साल से ज्यादा हो गए हैं। इस दौरान पार्टी का न सिर्फ जनाधार बड़ा बल्कि कई राज्यों में बीजेपी की सरकार बनी। आज पार्टी की 13 राज्यों में सरकार हैराज्यों में वह गठबंधन में है। 1350 विधायक और 330 सांसद और 11 करोड़ कार्यकर्ताओं के चलते बीजेपी दुनिया की सबसे बडी पार्टी है। 2014 से प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी जी ने और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर आपने  नेतृत्व संभाला और संपूर्ण देश में मनसा वाचा कर्मणा का भाव जागृत किया।

आपने संगठन की न सिर्फ अहमियत बढ़ाई बल्कि संगठन और सरकार के बीच जबरदस्त सामंजस्य बैठा दिया। आप में जो सबसे बड़ी खूबी है कि वो फैसले लेने से आप कभी नहीं हिचकते। आपके फैसलों ने न सिर्फ राजनीतिक पंडितों के चौंकाया बल्कि विपक्षियों को भी चारों खाने चित्त कर दिया। मिस्ड कॉल देकर संगठन को जोड़ने की अद्भुत कला के जरिए आपने आज पार्टी के साथ 11 करोड़ से ज्यादा कार्यकर्ता जोड़े हैं।

बीजेपी की विचारधारा और मोदी सरकार की नीतियों से जन जन के साथ जोड़ने का काम किया। मोदी सरकार की लोक-कल्याण नीतियों खासकरजन-धन योजनाजन-सुरक्षा योजनाफसल बीमा योजनामुद्रा योजनास्वास्थ्य बीमाप्रधानमंत्री उज्ज्वला योजनास्वच्छता अभियानपंडित दीनदयाल ग्राम विद्युतीकरण योजना सहित‘बेटी बचाओबेटी पढाओअभियान को बेहतर तालमेल के साथ जन जन तक पहुंचाया। सर्जिकल स्ट्राइकनोटबंदीजीएसटी और काले-धन के खिलाफ केंद्र सरकार के अभियान को लोगों में बेहतर तरीके से प्रचारित किया।

अमित भाई जानते हैं की चुनाव का मैदान मारने के लिए बूथ का प्रबंधन जरूरी होता है। उन्होंने बिना समय गंवाए संगठन को मजबूत करना शुरू किया। आपके  नेतृत्व में कच्छ से लेकर कामरूप तक और कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक चारों दिशाओं में बीजेपी का बिगुल बजने लगा।

यह आपकी ही रणनीति का ही हिस्सा था कि पहली बार पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए व्यापक स्तर पर राष्ट्रीयराज्यजिला और ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षण शिविर लगाए गए। लगभग 8 लाख से भी अधिक कार्यकर्ता इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों से जुड़े। जिला स्तर और ब्लॉक स्तर पर बीजेपी के दफ्तर को डिजीटल तकनीक से लैस किया ताकि पार्टी नेतृत्व और कार्यकर्ताओं के बीच सार्थक संवाद हो और पारदर्शिता बनी रहे।

आपने मेहनत करके दिखाया कि पार्टी को कहां तक विस्तार दिया जा सकता है।  संगठन को विस्तार देने के लिए 110 दिनों का विस्तृत प्रवास कार्यक्रम शुरू किया। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती वर्ष में हर बूथ पर पार्टी को मजबूत बनाया। नतीजा आज चार लाख से अधिक कार्यकर्ता 15 दिनछह महीने और साल भर के लिए पूर्णकालिक के रूप में देश भर में बूथ-स्तर पर पार्टी के लिए काम कर रहे हैं।  

अमित भाई शाह जी, आपके नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी नित नई बुलंदियों को छूती जा रही है। अपने प्रवास कार्यक्रम की इसी कड़ी में आज आप उत्तराखंड आए हैं, आपका सभी कार्यकर्ताओं की ओर से पुनः अभिनन्दन। उम्मीद करता हूं कि देवभूमि के लोगों की मेहमान नवाजी और आत्मीयता से आप अभिभूत होकर जाएंगे।

धन्यवाद।

त्रिवेंद्र सिंह रावत
मुख्यमंत्री, उत्तराखंड



3 comments: