Wednesday 18 October 2017

दीपावली पर लें भ्रष्टाचार मिटाने का संकल्प

प्रकाश पर्व दीवाली के पावन अवसर पर मैं समस्त देशवासियों और देश विदेश में बसे उत्तराखंड वासियों को हार्दिक बधाई देता हूं। इस पावन पर्व पर मैं कामना करता हूं कि जिस तरह दीपावली के पर्व पर चारों दिशाएं सकारात्मक प्रकाश से रोशन हो जाती हैं । उसी तरह आप के जीवन में समस्त दुखों का अंधियारा छंटे और सुख समृद्धि का उजियारा फैले।


दीपावली पर्व को भगवान राम की लंका विजय के बाद अयोध्या लौटने के जश्न के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है जिससे सुख समृद्धि और खुशहाली बनी रहे। इस अवसर पर मैं आपसे कहना चाहता हूं कि आप भी अपने जीवन में खुशियों की तलाश करें। जमकर जश्न मनाएं, लेकिन कुछ ऐसा न करें जिससे किसी को दुख पहुंचे। आप जानते हैं कि हमारे पर्यावरण में कई जीव जंतु, पशु पक्षी और पेड़ पौधे होते हैं जिन्हें पटाखों के शोर और धुएं से बहुत नुकसान होता है। इसलिए उनको तकलीफ न पहुंचे इसका ध्यान भी हमें रखना होगा।


एक ऐसी दीवाली मनाएं जिससे समाज के हर तबके, हर वर्ग के लोगों के आंगन में सिर्फ प्रकाश ही प्रकाश दिखे। इस पावन अवसर पर ये संकल्प लें कि दीपावली के प्रकाश में भ्रष्टाचार के अंधेरे का समूल विनाश हो। समाज में ऊपर से नीचे तक व्याप्त भ्रष्टाचार पर जन-जन के स्तर से कड़ा प्रहार हो और एक स्वच्छ व स्वस्थ समाज का निर्माण हो।


हम सब जानते है कि दीपावली के पर्व पर हम सब घरों और आसपास की साफ सफाई करते हैं। यह प्रक्रिया सदियों से चली आ रही है। लेकिन अगर हम इसे स्वच्छ भारत मिशन से जोड़ दें तो दीपावली के बाद भी इस आदत को बरकरार रख पाएंगे। हम जानते हैं कि आज स्वच्छता भी एक पर्व बन चुका है जिसे साल के 365 दिन मानाए जाने की जरूरत है।


मैं माता लक्ष्मी से कामना करता हूं कि आप सभी का जीवन मंगलमय हो। श्रद्धा और उल्लास का त्योहार दीपावली हम सबके जीवन को जगमग करे, इन्हीं विचारों के साथ समस्त देशवासियों एक बार फिर से दीपावली की शुभकामनाएं।



धन्यवाद।



त्रिवेंद्र सिंह रावत

मुख्यमंत्री, उत्तराखंड।

5 comments:

  1. आप प्रदेश की बेहतरी के लिए अच्छा कार्य कर रहे हैं। आपको भी दीपों के इस पर्व की हार्दिक शुभकामनाये।

    ReplyDelete
  2. दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं । प्रदेश की जनता की अपेक्षाओं के अनुरूप कार्य करने के लिए धन्यवाद । आशा है इस दिशा में सतत रूप से कार्य करते रहेंगे ।

    ReplyDelete
  3. प्रदेश पर वित्तीय बोझ होने के बावजूद , दिवाली बोनस दिया गया वो सराहनीय है किन्तु अस्थाई या outsource कर्मियों को भी अगर बोनस ना भी सही सैलरी ही दे देते तो कोई वित्तीय बोझ नही पड़ता। वैसे तो अगर बोनस दिया गया तो सभी कर्मियों को देना चाहिए था क्योँकि सभी मेहनत करते है केवल ऐसा ही नही की केवल नियमित कर्मी ही मेहनत करते है और केवल उन्ही की दीपावली होती है । आपको अवगत कराते हुए हर्ष होगा की 7 वे वेतन आयोग के बाद कई कर्मचारी तो income tax के दायरे मे होंगे तो उन्हें bonus की क्या जरूरत ,किन्तु एक भी अस्थाई या outsourced incometax के दायरे मे नही होगा क्योँकि कितनी तनख्वाह देते है ये आप भी जानते है।


    खेर जो भी है। मुख्यमंत्री जी आपको भी दीपावली की शुभकामनाए , दुखड़ा सुना कर भी क्या होगा। करना आपको भी वही है जो हाईकमान बोलेगा या अफसर

    ReplyDelete
  4. आदरणीय माननीय मुख्यमंत्री जी, आपसे निवेदन करता हु औधोघिक न्यायिकरण ने ऊर्जा निगम के आउटसोर्स उपनल कर्मचारी को नियमित करने का फैसला सुनाया है । कृपया उस आदेश का G.O बनाने के लिये आदेश देने का कस्ट करे। आपकी अति कृपा होगी ।समस्त ऊर्जा निगम के कर्मचारी को आपसे बहुत उम्मीद है सर । धन्यवाद

    ReplyDelete
  5. Maniy mukhyamantri ji apko sadar pranam v apse nivedan hai ki ap kuch upnl karamchariyo ke bare me bhi sochiye 6000, 8000 me vo log apne pariwar ka bojh kese uthaye ap hi bataye is mahngai ke dour me

    ReplyDelete