Thursday 21 September 2017

रामलीला के पात्रों से मिलती है जीवन के हर पहलू की शिक्षा


शारदीय नवरात्रि के पावन पर्व की शुरुआत के साथ ही देशभर में रामलीला मंचन भी प्रारंभ हो गया। हमारी सांस्कृतिक धरोहर रही रामलीला मंचन को निरंतर नई ऊंचाइयों तक ले जाने और इसके आयोजन के लिए हार्दिक बधाई देता हूं और इसके सफल संचालन के लिए शुभकामनाएं देता हूं।
रामलीला मंचन के लिए हार्दिक शुभकामनाएं

जैसा कि हम सब जानते हैं कि रामलीला मंचन में भगवान राम की जीवन यात्रा को दर्शाया जाता है। यह न सिर्फ मनोरंजन का जरिया है, बल्कि सामाजिक सद्भाव और एकजुटता बढ़ाने में भी रामलीला का अहम योगदान होता है। 


इन सबसे बड़ी बात ये है कि रामलीला और इसके तमाम पात्र हमारी आम जिंदगी के बहुत करीब होते हैं। इन पात्रों से कुछ न शिक्षा सीख अपने जीवन में मिलती है। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के जीवन आदर्श को हम अपनी जिंदगी में उतारें तो जिंदगी सफल हो जाएगी। भगवान राम के जीवन से हमें सत्यता पर चलना, कर्तव्यपरायणता, मर्यादा और धर्माचरण की शिक्षा मिलती है। एक भाई को कैसा आदर्श आचरण करना चाहिए ये भरत से बेहतर कोई और नहीं समझा सकता। माता सीता संयम और पति परायणता की सीख हम सबको देती हैं।

सेवा का परम भाव हनुमान जी से बेहतर कौन समझा सकता है। शबरी का भक्तिभाव आज के दौर में हम सभी को अपनाने की जरूरत है। समर्पण और स्वामिभक्ति का भाव जटायु से सीखें।

आज के भौतिकतावादी युग में रामलीला मंचन की अहमियत और भी बढ़ गई है। यह हमारा संकल्प होना चाहिए कि रामलीला मंचन से जो शिक्षा मिलती है उसे अपने जीवन में उतारें। रामलीला के समापन पर दशहरा पर्व मनाया जाता है जो अच्छाई की बुराई पर विजय का प्रतीक है। राज्य का मुख्यमंत्री होने के नाते मैंने समृद्ध और स्वावलंबी उत्तराखंड बनाने के लिए कुछ संकल्प लिए हैं...ये संकल्प हैं...

गंदगी से मुक्ति का संकल्प
भ्रष्टाचार से मुक्ति का संकल्प
नशे से आजादी का संकल्प
जल संचय करने का संकल्प
एक वृक्ष लगाने का संकल्प

इस पावन अवसर पर मैं आपसे सभी से अपील करता हूं कि आप भी इन संकल्पों को आत्मसात करें ताकि हम संकल्प से सिद्धि के मंत्र को चरितार्थ करते हुए बेहतर उत्तराखंड का निर्माण कर सकें। एक बार फिर से मैं देवभूमि के तमाम स्थानों पर रामलीला के सफल आयोजन की मंगलकामना करता हूं।

धन्यवाद
त्रिवेंद्र सिंह रावत
मुख्यमंत्री, उत्तराखंड


1 comment:

  1. बहुत सुंदर और सार्थक संदेश ।

    ReplyDelete